अगर दीवार पर USB लगी दिखे तो भूल कर भी मत छूना

agar-deewar-par-usb-lagi-dikhe-to-bhul-kar-bhi-mat-chhuna

दोस्तों स्वागत है आपका facehindi.com में यह वेबसाइट इंटरनेट की एक ऐसी वेबसाइट है जो इंटरनेट की सभी जानकारी आपको हिंदी में देती है. तो दोस्तों आज हम जानेंगे की दीवार पर लगी USB का क्या राज है और इसके पीछे क्या रहस्य है. तो आज हम यह बात पूरी विस्तार से जानते हैं. दोस्तों आपने कभी ना कभी USB या pendrive का यूज तो किया होगा इस छोटी सी चीज में आप अपने गाने या फाइल को बड़े ही आराम से स्टोर करके रख सकते हो लेकिन आपको यह बात जान लेनी चाहिये की यह USB या pendrive जब तक आपका है. तो वो सेव है लेकिन वो आपका नहीं है तो वो सेव नहीं है मतलब अनजान USB के बहुत से खतरे हैं. और आज कल की दुनिया में हैकर आपको नुकसान पहुँचाने के लिए USB का इस्तेमाल कर रहें है.

agar-deewar-par-usb-lagi-dikhe-to-bhul-kar-bhi-mat-chhuna
                             agar-deewar-par-usb-lagi-dikhe-to-bhul-kar-bhi-mat-chhuna

आपने ऐसे ऑफर्स के बारे में तो जरुर सुना होगा की आपको सस्ते दाम में बड़े-बड़े USB मिल जाते है लेकिन इतने कम दाम में मिलते है की इनको ख़रीदे बीगेर रह नहीं पाओगे और कई लोग लालच में आकर उस USB को खरीद भी लेते है. लेकिन आपको इनके चंगुल में नहीं फसना चाहिये आप उस USB को खरीद तो लोगे लेकिन वो USB पूरी तरह से फेक होगा और आप जब भी उस pendrive या USB को अपने लैपटॉप में लगायेंगे तो आपको उसमे कुछ सेफ्टी फाइल मिलती है. जो की कोई सेफ्टी फाइल नहीं होती वो एक तरह का वायरस होता है तो आपके लैपटॉप हो ख़राब कर सकता है. और आपने अपने मोबाइल में लैपटॉप से कभी ना कभी फाइल एक्सचेंज करी होंगी तो वो वायरस आपके मोबाइल को भी ख़राब कर सकता है और यह वायरस background में काम करता है. इसी लिए कभी अनजान वेबसाइट से शोपिंग ना करें

एक USB दीवार पर लगी हो तो इसका खतरा जान लो अगर आप रोड़ पर चल हरे हों तो आपको दीवार पर एक USB लगी दिखे तो उससे दूर रहें पहले के ज़माने में जो गुफ्त संस्थाए होती थी. वो अपनी जानकारी को शेयर करने के लिए मीटिंग करते थे लेकिन जब USB और इंटरनेट का जमाना आया तो इन्होने अपनी जानकारी हो शेयर करने के एक नया तरीका सोचा यह लोग जगहे जगह USB पॉट लगा दिया करते थे और ऐसी जगह पर लगाया करते थे जहाँ आम लोगो को सक ना हो जैसे की दीवारों पर घरों पर और पोल्स पर और उनका मेंबर उसी लोकेशन पर जाकर फाइलों की अदला बदली करते थे और यह काफी कूल टेक्निक है.

लेकिन दोस्तों आपको अनजान USB को अपने लैपटॉप में नहीं लगाना चाहिये क्योंकि आपको नहीं पता की उस USB में वायरस भी हो सकते है हम सब बच्चों को यह सिखाते है की अनजान चीज को नहीं छूना चाहिये लेकिन आपको एक USB पड़ा मिले तो उसे जादा तरह बच्चे या स्टूडेंट अपना लक समझ कर उठा लेते है. और USB में वायरस भी हो सकते है और यह वायरस आपके लैपटॉप को गर्म करता रहता है जब तक कि वो 240 volts ना छूले और आपका लैपटॉप ख़राब ना हो जाये इसी लिए अनजान USB को ना छुये

इन्हें भी पढ़े –

तो अब तो आपको समझ आ गया होगा कि दीवार पर लगी USB को कभी नहीं छूना चाहिये इन अब कारणों से आपको बहुत भरी नुकसान भी पहुँच सकता है. लैपटॉप में आपकी जो भी सीक्रेट फाइल होंगी वो आपके लैपटॉप में से चुरा सकता है तो आप इन USB से बचें जो आपके लिए घातक हैं.

Author: FaceHindi.Com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *